Best Supplement Brands in India - सबसे बढ़िया सप्लीमेंट की ब्रांड्स

Best Supplement Brands in India- बॉडी बनाने के लिए अच्छी डाइट खाना और रोजाना समय पर एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी होता है। अच्छी बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट का सेवन करना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में भारत में बहुत सारी कंपनियां हैं जिनके सप्लीमेंट आप खरीद सकते हो। लेकिन सवाल यह उठता है कि कौन सी कंपनी के सप्लीमेंट सबसे अच्छे होते हैं। इसलिए हम आपको इस लेख में "Best Supplement Brands in India" के बारे में बताएँगे। आप इनमें से किसी भी कंपनी के सप्लीमेंट खरीद सकते हैं।

Best Supplement Brands in India
Best Supplement Brands in India

1. Optimum Nutrition (ON)

दोस्तों ON कंपनी के सप्लीमेंट बहुत बढ़िया होते हैं। यह कंपनी वर्ष 1986 से सप्लीमेंट्स का व्यापार कर रही है। इस कंपनी के सप्लीमेंट्स बड़े-बड़े खिलाड़ी और बॉडीबिल्डर्स भी इस्तेमाल करते हैं। यहाँ तक की डॉक्टर्स भी अपने मरीजों को ON ब्रांड के सप्लीमेंट खाने की सलाह देते हैं। इस कंपनी के सप्लीमेंट लैब से टेस्ट होकर आते हैं। इन्हें खाने से आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। भारत में ON ब्रांड के नकली सप्लीमेंट भी मिलते हैं। इसलिए सप्लीमेंट खरीदते समय सावधान रहे।

2. Ultimate Nutrition

Ultimate Nutrition भी सप्लीमेंट की एक बहुत पुरानी कंपनी है। ON कंपनी के सप्लीमेंट ज्यादा महंगे होते हैं लेकिन Ultimate Nutrition के सप्लीमेंट ON से सस्ते होते हैं। अगर आप अपने लिए प्रोटीन या अन्य कोई सप्लीमेंट लेने की सोच रहे हैं, तो इस कंपनी के सप्लीमेंट खरीद सकते हैं। 

3. Dymatize

Dymatize कंपनी के प्रोटीन बहुत अच्छे होते हैं। इस कंपनी का आपको 5-6 हजार रुपये में आपको 5 lb प्रोटीन मिल जायेगा। यह ब्रांड भी आजकल भारत में बहुत पॉपुलर है। आपको बतादें Dymatize कंपनी अमेरिका की है। 

4. MuscleTech

MuscleTech कंपनी USA की कंपनी है। इस कंपनी के सप्लीमेंट की quality भी बहुत अच्छी होती है। आप इस कंपनी के प्रोटीन, क्रेटीन या मास गेनर खरीद सकते हो। इस कंपनी के सप्लीमेंट का रिजल्ट भी बहुत अच्छा होता है। 

5. MuscleBlaze 

MuscleBlaze सप्लीमेंट की एक भारतीय कंपनी है। अगर आपके पास महंगी कंपनियों के सप्लीमेंट खरीदने के पैसे नहीं हैं, तो आप MuscleBlaze के सप्लीमेंट खरीद सकते हो। इस कंपनी के सप्लीमेंट बॉडीबिल्डिंग की शुरुआत करने वालों के लिए एकदम बढ़िया हैं।

दोस्तों इसके अलावा आप Gaspari Nutrition, SSN, ISOpure, Six Pack Nutrition आदि के भी सप्लीमेंट खरीद सकते हो। अगर यह लेख आपको अच्छा लगा, तो दोस्तों के साथ शेयर जरुए करें। 

No comments

Powered by Blogger.