सिर दर्द को ठीक करने के असरदार घरेलू नुस्खे- Sir Dard Ke Gharelu Nuskhe

Sir Dard Ke Gharelu Nuskhe - सिर दर्द आजकल एक बहुत ही सामान्य समस्या है। किसी से भी बात करो वो यह कह ही देता है कि मेरा सिर दर्द से फटा जा रहा है। ज्यादातर लोग सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए दर्द निवारक दवाओं को उपयोग करते हैं। यह दवायें आपको दर्द से मुक्ति तो दिला देती हैं परन्तु इसके साथ ही शरीर में बहुत सारी समस्याओं को भी जन्म देती हैं। इसलिए सिर दर्द के लिए या अन्य छोटी-मोटी समस्याओं को लिये अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल नही करना चाहिये।
हम आपको बताएंगे आयुर्वेद के कुछ बहुत ही असरदार और सस्ते उपाय जो आपके सिर दर्द को खतम करके आपको आराम प्रदान करेंगे।

Headache Home Remedies in Hindi
Headache Home Remedies in Hindi

सिर दर्द होने के कारण - Sir Dard Ke Karan

सिर दर्द होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। सिर दर्द होने के कुछ आम कारण इस प्रकार हैं:
  • तनाव 
  • फ़ोन पर ज़्यादा देर बात करना
  • ज़रूरत से ज़्यादा सोचना 
  • असंतुलित शारीरिक तंत्र 
  • सिर में अल्प रक्त प्रवाह
  • मन व शरीर की थकावट 
  • अत्यधिक शोर
  • अपर्याप्त नींद

सिर दर्द को ठीक करने के असरदार घरेलू नुस्खे- Headache Home Remedies In Hindi

कभी-कभी शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी सिर में काफी दर्द होने लगता है। इसलिये ऐसी परिस्थिति में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिये। अगर आपका सिर दर्द फिर भी सही ना हो तो आप निम्न्लिखित उपायों में से किसी को भी कर सकते हैं।


1. नींबू और गरम पानी

नींबू और गरम पानी दोनों को साथ में लेने से सिर दर्द से तुरंत आराम मिलता है। आइये पढ़ते हैं इसको करने की विधि।

इसके लिए आपको चाहिये
  • गरम पानी - 1 गिलास 
  • नींबू का रस
करने का तरीका
  • एक गिलास गरम पानी में नींबू का रस मिला लें। जब भी आपको सिर दर्द हो तो आप इसे तुरंत पीलो यह आपको सिर दर्द से जल्दी ही छुटकारा दिला देगा।

Sir Dard Ke Desi Nuskhe

2. बादाम का तेल

बादाम का तेल सिर दर्द में रामबाण इलाज है। यह तुरंत ही आपको सिर दर्द से छुटकारा दिलवा देगा और आप बहुत बेहतर महसूस करोगे। आइये पढ़ते हैं इसको करने की विधि।
इसके लिए आपको चाहिये
  • बादाम का तेल 
करने का तरीका
  • बादाम का तेल सुबह खाली पेट तथा रात को सोते समय नाक में डालने से सिर दर्द, माइग्रेन, सिर भारीपन, डिप्रेशन व अनिद्रा से राहत मिलती है। बादाम के तेल से सिर की मालिश करने से भी बहुत आराम मिलता है।

3. गाय का देसी घी

यह सबसे असरदार और आसान उपाय है। इसको करने के लिए आपको 2-2 बूंद गाय के घी की दोनों नथुनों में डालनी है। ऐसा करने से आपको सिर दर्द, माइग्रेन और अनिद्रा जैसी बीमारीयों से तुरंत छुटकारा मिलेगा।


4. गरम पानी

अगर आप चाहते हो की आपका सिर दर्द जल्दी ठीक हो जाये तो इसके लिये थोड़ा पानी गर्म कीजिये। अब इसे किसी टब में रखकर इसमें आप 15 मिनट के लिए अपने पैर डालिये। आप इसे कुर्सी पर बैठ कर भी सकते हैं।

5. सेब 

अगर आप सिर दर्द से हमेशा के लिये निजात पाना चाहते हो तो सुबह उठ कर नमक लगा कर सेब खायें। उसके बाद एक गिलास गरम दूध पी लें पीलें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी सिर दर्द समस्या हमेशा के लिए गायब हो जाएगी।

6. नारियल तेल

नारियल तेल गर्मी के समय में सर दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत बेहतर उपाय है। इसके लिए आपको नारियल तेल से 15 मिनट तक अपने सिर की मालिश करनी है। इसके बाद आपको तुरंत ही आराम महसूस होगा।

दोस्तों यह घरेलू नुस्खे बहुत ही ज्यादा असरदार हैं और सस्ते भी हैं। जैसा की आप जानते हैं आजकल डॉक्टर दवा देने के बहुत ज्यादा पैसे लेते हैं। कुछ गरीब लोग ऐसे होते हैं जो इस खर्चे को नहीं उठा सकते। आप इस जानकारी को अपने Facebook, WhatsApp, Instagram और Twitter पर ज्यादा से ज्यादा share करें ताकि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच पाये।

No comments

Powered by Blogger.